Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » Uncategorized » उत्तर प्रदेश लखनऊ: योगी सरकार के शासनदेश को हाईकोर्ट में चुनौती, AIUL ने दायर की PIL.

उत्तर प्रदेश लखनऊ: योगी सरकार के शासनदेश को हाईकोर्ट में चुनौती, AIUL ने दायर की PIL.

रिपोर्ट – नाज आलम ( सोर्स एक्स प्लेटफ़ॉर्म )

17/01/2024 

 

अयोध्या में राममंदिर उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे यूपी में धार्मिक आयोजन करने के योगी सरकार के शासनादेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। इसे संविधान के खिलाफ बताया है।

 

उत्तर प्रदेश लखनऊ : राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले पूरे यूपी में 14 से 22 जनवरी तक धार्मिक समारोह आयोजित करने के सरकार के शासनादेश को हाईकोर्ट में जनहित याचिका (पीआईएल) दाखिल कर चुनौती दी गई है। ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष नरोत्तम शुक्ल और अधिवक्ता आशुतोष कुमार तिवारी, अरविंद कुमार राय राकेश कुमार गुप्त, गुंजन शर्मा धर्मेंद्र सिंह आदि की ओर से दाखिल जनहित याचिका में इस संबंध में मुख्य सचिव द्वारा जारी शासनादेश को रद्द किए जाने की मांग की है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने याचिका पर अविलंब सुनवाई किए जाने की मांग को अस्वीकार कर दिया है। कहा कि नियमित रूप से नंबर आने पर ही इस पर सुनवाई हो सकेगी।

जनहित याचिका में कहा गया है कि 21 दिसंबर 2023 को मुख्य सचिव ने शासनादेश जारी कर सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने जिलों में 14 से 22 जनवरी तक सभी मंदिरों में भजन, कीर्तन, रामायण, मानस पाठ, रथ यात्रा, कलश यात्रा आदि आयोजन कराएं। कार्यक्रमों में सभी गांव, ब्लॉक, जिला और शहरों में आंगनबाड़ी, आशा बहुएं, एएनएम आदि कर्मचारियों का सहयोग लेने का भी निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही कथा वाचकों, कीर्तन मंडलियों आदि को राजकीय कोष से 590 लाख रुपये भुगतान के लिए जारी किए गए हैं।

रेडीमेड वॉल बाउंड्री, सीमेंट जाली, सीमेंट बेंच, डिवाइडर, पोल, इंटरलॉकिंग ईंट, सर्विस दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, सम्पर्क सूत्र – 9454253058, 9935597757

याचिका में कहा गया है कि सरकार द्वारा ऐसा करना संविधान के धर्म निरपेक्ष चरित्र और संविधान के अनुच्छेद 25, 26 व 27 का उल्लंघन है, जिसके अनुसार राज्य किसी भी धार्मिक गतिविधि में शामिल नहीं होगा तथा संविधान उससे निरपेक्ष रहने की अपेक्षा करता है। संविधान के अनुसार राज्य का अपना कोई धार्मिक चरित्र नहीं होगा। मंगलवार को कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति एमके गुप्ता के समक्ष याचिका पर जल्दी सुनवाई की मांग की गई, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया है।

गौरतलब है कि अयोध्या के राम मंदिर का उद्घाटन और रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होना है। इससे पहले मंगलवार से सात दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो गया है।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

जनपद हापुड़ की ट्रैफिक पुलिस की जोड़ी ने महत्वपूर्ण तरीके से संभाली मेले की व्यवस्था।

दिनांक:14/10/2024 रिपोर्ट by:गुलफाम सैफी संवाददाता  जनपद हापुड़ की ट्रैफिक पुलिस की जोड़ी ने महत्वपूर्ण तरीके से संभाली मेले की व्यवस्था।

Live Cricket