Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » विदेश » USA और Europe में मचा हड़कंप, China पूरी दुनिया में निर्यात कर रहा जानलेवा मिलावटी खाद्य पदार्थ

USA और Europe में मचा हड़कंप, China पूरी दुनिया में निर्यात कर रहा जानलेवा मिलावटी खाद्य पदार्थ

बीजिंगः चीन के खाद्य पदार्थों में मिलावट पूरी दुनिया के लिए जानलेवा समस्या बन गई है। इससे न केवल चीन की घरेलू जनता प्रभावित हो रही है, बल्कि उन देशों को भी खतरा हो रहा है जो चीन से खाद्य उत्पाद आयात करते हैं। हाल ही में विभिन्न चीनी उत्पादों जैसे टूथपेस्ट, मिठाइयाँ, और कुत्तों का भोजन मिलावटी पाए गए हैं। इनमें कई बार विषाक्त रसायन और रेडियोधर्मी तत्व भी मिले हैं। चीनी निर्मित विभिन्न उत्पादों, जैसे टूथपेस्ट, मिठाइयाँ, और कुत्ते के भोजन में विषाक्त रसायन, यहां तक कि रेडियोधर्मी तत्व पाए गए हैं। ताइवान ने पाया कि चीन से आयातित लाल रंगा खाद्य रंग कैंसरकारी था। पहले भी, अमेरिकी कृषि विभाग ने चीन से आयातित मछलियों और झींगा में कैंसरकारी तत्वों की उपस्थिति को उजागर किया था।

चीनी कंपनी का खतरनाक परिवहन
हाल ही में, एक चीनी कंपनी के बारे में पता चला कि वे एक ही टैंकर ट्रक का उपयोग रसायनों और खाद्य तेलों के परिवहन के लिए कर रही थी। विशेषज्ञों के अनुसार, यह मानव शरीर में जहर फैलाने का कारण बन सकता है।चीन एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के खाद्य सुरक्षा और पोषण प्रोफेसर झू यी ने कहा “यदि एक टैंकर जो खाना पकाने के तेल के लिए डिज़ाइन किया गया है, अन्य रसायनों का परिवहन करता है, तो जहरीले अवशेष अंदर रह सकते हैं, जिससे मानव शरीर को अप्रत्याशित जोखिम हो सकता है। उदाहरण के लिए, कार्बनिक सॉल्वेंट और भारी धातुएं श्वसन और पाचन तंत्र को हानि पहुंचा सकती हैं” । चीनी अकादमिक और स्तंभकार झांग तियांकान ने खाद्य सुरक्षा पर चिंता जताते हुए कहा कि वैज्ञानिक मानकों की कमी, अस्वच्छ परिस्थितियाँ, और निम्न गुणवत्ता की सामग्री प्रमुख समस्याएं हैं जो खाद्य सुरक्षा को प्रभावित करती हैं।  उन्होंने कहा  कि हालांकि विवादित तेल उत्पादों को हटा दिया गया है, चीनी लोग अपने स्वास्थ्य पर संभावित नकारात्मक प्रभाव को लेकर नाराजगी जता रहे हैं।

चीन के खाद्य स्कैंडल
एक चीनी नागरिक ने वीबो पर कहा “यहाँ कोई खाद्य सुरक्षा नहीं है। हमें बस यह सुनिश्चित करना है कि खाना खाने के बाद मौत का कारण न बने” । जबकि इस घटना ने चीनी अधिकारियों को मामले की जांच के लिए प्रेरित किया है, यह चीन में हुए अतीत के खाद्य स्कैंडलों की यादें ताजा कर दी हैं। चीन मार्केट रिसर्च ग्रुप के संस्थापक शॉन रीन ने कहा 2008 में, मिलावटी दूध के सेवन से 300,000 से अधिक बच्चे और शिशु बीमार हो गए थे। मिलावटी खाना पकाने का तेल एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है। वायरल वीडियो द्वारा खुलासा होने के बाद गंभीर चिंता बढ़ी कि कैसे उपयोग किए गए खाना पकाने के तेल को सीवर ड्रेनों से निकाला जाता है, प्रोसेस किया जाता है और रेस्तरां और घरों को पुनः बेचा जाता है। “चीनियों ने ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में बेबी फॉर्मूला खरीदना शुरू कर दिया। मुझे लगता है कि यही स्थिति खाना पकाने के तेल के साथ भी होगी। ‘मेड इन चाइना’ खाद्य उत्पादों के प्रति सतर्क रहें” ।

खाद्य पदार्थों  मिल रहेकैंसरकारी तत्व
ताइवान ने पाया कि चीन से आयातित लाल रंग, जो मसाले में इस्तेमाल किया जाता था, कैंसरकारी है। इससे पहले अमेरिकी कृषि विभाग ने रिपोर्ट की थी कि चीन से आयातित मछलियों और झींगा में कैंसरकारी तत्व मिले हैं। हाल ही में एक चीनी कंपनी के बारे में पता चला कि उन्होंने एक ही टैंकर ट्रक का उपयोग रसायनों और खाद्य तेलों के लिए किया। इससे भोजन में जहरीले अवशेष रह सकते हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।  यूरोपीय संघ ने पाया कि चीन से आयातित शहद में चीनी सिरप मिलाया जाता है। यूरोपीय कृषि संगठन के अध्यक्ष एटियेन ब्रूनो ने बताया कि चीन से आने वाला अधिकांश शहद सिरप के साथ मिलाया जाता है।


स्वास्थ्य व पर्यावरण को गंभीर खतरे

मिलावटी खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य व पर्यावरण को गंभीर खतरे में डालते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, रसायनों और भारी धातुओं का सेवन करने से श्वसन और पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है। चीन से आयातित शहद का चीनी सिरप परागण गतिविधियों को प्रभावित करता है। इसके अलावा, शहद में अवैध एंटीबायोटिक्स जैसे क्लोराम्फेनिकल के निशान पाए गए हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। वर्तमान में चीनी लोग अपनी स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं।  यूरोपीय संघ और अमेरिका ने मिलावटी शहद और तेल की आपूर्ति पर कार्रवाई की मांग की है। अमेरिकन किसान और नवीकरणीय ऊर्जा उद्योग ने भी इस पर चिंता जताई है। यूरोप में सस्ते चीनी शहद ने स्थानीय व्यवसायों को नुकसान पहुँचाया है, और शहद की कीमतों में गिरावट आई है।

NEWS SOURCE Credit : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket