Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » देश » नासा के साथ संयुक्त मिशन में जाने की कर रहे तैयारी…गगनयान अंतरिक्ष यात्री करेंगे ISS की यात्रा

नासा के साथ संयुक्त मिशन में जाने की कर रहे तैयारी…गगनयान अंतरिक्ष यात्री करेंगे ISS की यात्रा

गगनयान मिशन के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे चार अंतरिक्ष यात्रियों में से एक नासा के साथ सहयोगात्मक प्रयास के तहत अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की यात्रा करेगा. चारों अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस में स्पेसफ्लाइट बेसिक मॉड्यूल पर प्रशिक्षण लिया है. वर्तमान में अंतरिक्ष यात्री गगनयान मिशन के लिए बेंगलुरु में इसरो के अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा (एटीएफ) में प्रशिक्षण ले रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक लिखित उत्तर में लोकसभा को सूचित किया कि नासा ने एक निजी इकाई एक्सिओम स्पेस की पहचान की है, और इसरो ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के संयुक्त मिशन के लिए अमेरिकी फर्म के साथ एक अंतरिक्ष उड़ान समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति जो बिडेन ने घोषणा की थी कि भारत और अमेरिका 2024 में आईएसएस में एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री भेजने के लिए सहयोग कर रहे हैं. भारत के अंतरिक्ष यात्री चयन बोर्ड ने गगनयान मिशन के लिए भारतीय वायु सेना के परीक्षण पायलटों के समूह से चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया था, जो अगले साल होने वाली भारत की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान है.

सिंह ने कहा, “सभी चार अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस में स्पेसफ्लाइट बेसिक मॉड्यूल पर प्रशिक्षण लिया है. वर्तमान में, अंतरिक्ष यात्री गगनयान मिशन के लिए बेंगलुरु में इसरो के अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा (एटीएफ) में प्रशिक्षण ले रहे हैं.” मंत्री ने कहा कि गगनयात्री प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीन सेमेस्टर में से दो पूरे हो चुके हैं, जबकि स्वतंत्र प्रशिक्षण सिमुलेटर और स्टेटिक मॉकअप सिमुलेटर का निर्माण हो चुका है. गगनयान मिशन पर अपडेट साझा करते हुए सिंह ने कहा कि प्रक्षेपण यान की मानव रेटिंग के लिए ठोस, तरल और क्रायोजेनिक इंजन सहित प्रणोदन प्रणाली चरणों का जमीनी परीक्षण पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा कि पांच प्रकार के क्रू एस्केप सिस्टम सॉलिड मोटर्स का डिजाइन और निर्माण पूरा हो चुका है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी पांच प्रकार के सॉलिड मोटर्स का स्टेटिक परीक्षण भी पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा कि क्रू एस्केप सिस्टम और पैराशूट तैनाती के प्रदर्शन सत्यापन के लिए पहला टेस्ट व्हीकल मिशन (टीवी-डी1) भी सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है. सिंह ने कहा कि क्रू मॉड्यूल और सर्विस मॉड्यूल संरचना के डिजाइन पूरे हो चुके हैं और विभिन्न पैराशूट प्रणालियों का परीक्षण एकीकृत मुख्य पैराशूट एयरड्रॉप परीक्षण और रेल ट्रैक रॉकेट स्लेज परीक्षणों के माध्यम से किया गया है.

क्रू मॉड्यूल प्रणोदन प्रणाली की मानव रेटिंग के लिए जमीनी परीक्षण कार्यक्रम पूरा हो चुका है और सेवा मॉड्यूल प्रणोदन प्रणाली परीक्षण कार्यक्रम पूरा होने वाला है, मंत्री ने लोकसभा को बताया. उन्होंने कहा कि थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम का लक्षण वर्णन पूरा हो चुका है. सिंह ने कहा कि ऑर्बिटल मॉड्यूल तैयारी सुविधा (ओएमपीएफ), अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा (एटीएफ) और ऑक्सीजन परीक्षण सुविधा जैसी महत्वपूर्ण जमीनी सुविधाओं को चालू कर दिया गया है और मिशन कंट्रोल सेंटर (एमसीसी) सुविधाओं और ग्राउंड स्टेशन नेटवर्क की स्थापना पर काम पूरा होने वाला है.

मंत्री ने कहा कि मानव-रेटेड लॉन्च वाहन के ठोस और तरल प्रणोदन चरण उड़ान एकीकरण के लिए तैयार थे और सी 32 क्रायोजेनिक चरण पूरा होने वाला था. उन्होंने कहा कि क्रू मॉड्यूल और सर्विस मॉड्यूल संरचना का निर्माण पूरा हो चुका है और उड़ान एकीकरण गतिविधियाँ प्रगति पर थीं.

NEWS SOURCE Credit :lalluram

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस।

दिनांक:15/10/2024 रिपोर्ट by: गुलफाम सैफी  जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस श्री प्रेमचंद

Live Cricket