Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » उत्तराखंड » क्षतिग्रस्त स्थानों का किया हवाई सर्वेक्षण, दिए ये निर्देश: पुष्कर सिंह धामी पहुंचे केदारघाटी

क्षतिग्रस्त स्थानों का किया हवाई सर्वेक्षण, दिए ये निर्देश: पुष्कर सिंह धामी पहुंचे केदारघाटी

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारघाटी में बुधवार रात्रि को हुई अत्यधिक बारिश के कारण अतिवृष्टि से हुए आपदा प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करने पहुचें। यहां मुख्यमंत्री ने रेस्क्यू के लिए इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। इसी बीच उनके द्वारा अत्यधिक बारिश से क्षतिग्रस्त केदारघाटी के स्थानों का हवाई सर्वेक्षण भी किया गया। सीएम के साथ पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी केदार घाटी के प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे। वहीं सीएम के द्वारा आपदा प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद मुहैया करवाने का आश्वासन दिया गया है।

सीएम के साथ पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी केदार घाटी के प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे। सीएम के द्वारा आपदा प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद मुहैया करवाने का आश्वासन दिया गया है। श्रद्धालुओं से बातचीत करते हुए उन्होंने जिलाधिकारी को जल्द से जल्द सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षित रेस्क्यू करने, फूड पैकेट्स एवं पानी वितरण करने सहित फर्स्ट एड व चिकित्सा सुविधाओं का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए।

सीएम ने केदारघाटी में तैनात रेस्क्यू टीमों की सराहना की
बता दें कि मुख्यमंत्री के साथ प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे पर्यटन मंत्री ने केदारघाटी में तैनात रेस्क्यू टीमों की सराहना करते हुए कहा कि आपदा के बाद आज प्रातः 7 बजे से रेस्क्यू टीम लगातार रेस्क्यू अभियान में जुटी हुई हैं। वहीं उनके द्वारा यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि पानी का वेग बढ़ने के साथ ही हर संभावित घटना से राहत हेतु सरकार व जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि दोपहर एक बजे तक लगभग 300 यात्रियों को निकाला जा चुका है। इसके लिए उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों, रेस्क्यू की टीमों एवं हैली पायलटों की प्रशंसा की है।

क्षतिग्रस्त पैदल मार्गों का सुधारीकरण कार्य जारी
हवाई सर्वेक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि क्षतिग्रस्त पैदल मार्गों का सुधारीकरण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि के कारण जो भी लोग संवेदनशील स्थानों में फंसे हुए हैं, उन्हें निकालने का कार्य लगातार गतिमान है। बताया कि अभी तक काफी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है तथा सभी पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा सुचारू ढंग से संचालित हो रही है तथा मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम के अनुसार ही यात्रा संचालित करवाई जा रही है।

जिलाधिकारी ने दी ये जानकारी
वहीं जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कहा कि प्रशासन सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुगम यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है। भूस्खलन के चलते विभिन्न स्थानों पर बाधित मार्गों को खोलने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। क्षतिग्रस्त रास्तों एवं पुलों को तत्परता से दुरुस्त किया जा रहा है।

NEWS SOURCE Credit : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket