Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » उत्तर प्रदेश » Hapur:JMS group of institutions Hapur ने बी.सी.ऐ के छात्र/छात्राओं को बहुराष्ट्रीय नामचीन कंपनी EXL,नोएडा में कराई इंडस्ट्रियल विजिट।

Hapur:JMS group of institutions Hapur ने बी.सी.ऐ के छात्र/छात्राओं को बहुराष्ट्रीय नामचीन कंपनी EXL,नोएडा में कराई इंडस्ट्रियल विजिट।

दिनाक:2/09/2024

रिपोर्ट by: शराफत सैफी  

JMS group of institutions Hapur ने बी.सी.ऐ के छात्र/छात्राओं को बहुराष्ट्रीय नामचीन कंपनी EXL,नोएडा में कराई इंडस्ट्रियल विजिट।

जे एम् एस ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन्स के छात्रों के एक समूह को डेटा-संचालित व्यावसायिक समाधानों के अग्रणी वैश्विक प्रदाता EXL कंपनी की इंडस्ट्रियल विजिट के दौरान डेटा एनालिटिक्स की अत्याधुनिक दुनिया का पता लगाने का अवसर मिला। दिनांक 30-08-2024 को आयोजित यह दौरा छात्रों को उनके शैक्षणिक अध्ययन के व्यावहारिक अनुप्रयोगों और डेटा और एनालिटिक्स उद्योग के भीतर सफल कैरियर के अवसरों की गहरी समझ देने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

संस्थान के माननीय मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल जी ने बताया कि छात्र छात्राओं को उद्योग के वास्तविक ज्ञान एवं समय के माहौल से परिचित कराना है, तथा उनको अवगत करना है कि उद्योग किस प्रकार डोमेन मानदंडों के आधार पर काम करता है, इंडस्ट्रियल विजिट के दौरान सभी छात्र /छात्राओं के साथ कंपनी के अधिकारियो के संवाद ने उन्हें टेक्निकल ज्ञान के साथ-साथ भविष्य में अच्छे प्रोफेशनल बनने के लिए जो टिप्स दिए है उसके लिए संस्थान का मैनेजमेंट EXL कंपनी का आभार प्रकट करता है।   

दिन की शुरुआत EXL की वरिष्ठ प्रबंधन टीम के गर्मजोशी से स्वागत के साथ हुई, जिन्होंने उन्नत डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से कंपनी के मिशन और व्यवसाय संचालन को बदलने में इसकी भूमिका पर गहनता से प्रकाश डालते हुए अवलोकन किया। तदोपरांन्त छात्र /छात्राओं इसके बाद छात्रों को EXL की अत्याधुनिक सुविधाओं के माध्यम से निर्देशित किया गया, जिसमें डेटा एनालिटिक्स लैब और प्रौद्योगिकी केंद्र के बारे में जानकारी दी तथा साथ ही जहां उन्होंने बड़े डेटा सेटों का विश्लेषण और व्याख्या करने के लिए उपयोग किए जाने वाले नवीन उपकरणों और प्रक्रियाओं को प्रत्यक्ष रूप से छात्र /छात्राओं को दिखाया। 

इंडस्ट्रियल विजिट की मुख्य विशेषता EXL के विशेषज्ञों की टीम के नेतृत्व में इंटरैक्टिव प्रस्तुतियों और प्रदर्शनों से छात्र /छात्राओं को परिचित कराना था। इन सत्रों में डेटा विश्लेषण के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया, जिसमें डेटा संग्रह, प्रसंस्करण और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का अनुप्रयोग शामिल है। छात्र विशेष रूप से EXL के स्वामित्व वाले एनालिटिक्स प्लेटफार्मों को प्रौद्योगिक से देखकर बहुत ही उत्सुक हुए,और साथ ही इस बात की जानकारी पाकर कि कैसे डेटा अंतर्दृष्टि रणनीतिक व्यावसायिक निर्णय ले सकती है हतप्रभ रह गए। 

इंडस्ट्रियल विजिट के दौरान, छात्र EXL की लाइफ टीम के सदस्य प्रवीण चौधरी एवं सुश्री मनीषा जी छात्र /छात्राओं के साथ जीवंत चर्चा और प्रश्नोत्तर सत्र में लगे रहे। विषयों में डेटा एनालिटिक्स के भविष्य से लेकर क्षेत्र में सफल करियर के लिए आवश्यक कौशल तक शामिल होते हुए इस पर भी चर्चा की । व्यावहारिक अनुभव ने डेटा-संचालित व्यवसाय के दिन-प्रतिदिन के संचालन और बहुत तेजी से विकसित हो रहे उद्योग में उपलब्ध संभावित कैरियर पथों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की।

EXLमें टेक्नोलॉजी टीम के हैड,सत्येंद्र जी एवं अमरदीप तेजी जी ने कहा, हमें इन प्रतिभाशाली और प्रेरित छात्र /छात्राओं की मेजबानी करके अपार खुशी हुई है।हमारा लक्ष्य अगली पीढ़ी को डेटा और एनालिटिक्स क्षेत्र की संभावनाओं के बारे में प्रेरित और सूचित करना है । हमें उम्मीद है कि हमारी कंपनी आगमन से टेक्नोलॉजी क्षेत्रों में एवं करियर बनाने में उनकी रुचि जाग्रत होगी और उन्हें आगे आने वाले अच्छे -अच्छे अवसरों को प्राप्त करने का भी सुअवसर भविष्य में मिलता रहेगा।

यह दौरा एक नेटवर्किंग सत्र के साथ संपन्न हुआ जहां छात्रों को EXL कर्मचारियों के साथ एक-पर-एक बातचीत करने और अपने भविष्य के करियर को आगे बढ़ाने के बारे में सलाह और मार्गदर्शन प्राप्त करने का मौका मिला। छात्र /छात्राओं की प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक थी, जिनमें से कई ने डेटा एनालिटिक्स और प्रौद्योगिकी में करियर की संभावनाओं के बारे में उत्साह व्यक्त किया।

संस्थान के माननीय सचिव डॉ० रोहन सिंघल जी ने बताया कि EXL शैक्षिक पहलों का समर्थन करने और अकादमिक शिक्षा और उद्योग अभ्यास के बीच एक मजबूत संबंध को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह यात्रा हमारे संस्थान का इस कंपनी समुदाय के साथ जुड़ने और डेटा और एनालिटिक्स क्षेत्रों में भविष्य की प्रतिभा के विकास में योगदान देने के संसथान के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है।

संस्थान के डायरेक्टर जनरल प्रो०(डॉ०) सुभाष गौतम ने बताया कि कि इस प्रकार के दौरे छात्र छात्राओं को व्यावसायिक उन्नति की दिशा में महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें उद्योग के वास्तविक दुनिया में अधिक सक्षम बनने में मदद मिल सके और छात्र छात्राओं को व्यावसायिक संदर्भ में नई और उत्कृष्टता की दुनिया के संबंध में जागरूक किया जा सके।

जे एम् एस ग्रुप के माननीय मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल जी ने इस बात पर जोर दिया कि जे एम् एस ग्रुप सदैव अपने छात्र छात्राओं को एक अद्वितीय अवसर प्रदान करता है जिसमें वे व्यावसायिक मामलों की दुनिया के बाहर देख सकते हैं और उनके अध्ययन को अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए अनुभव कर सकते हैं। 

इंडस्ट्रियल विजिट से छात्र/छात्राओं को भविष्य में रोजगार और बहुत कुछ पाने में वास्तव में मदद मिलेगी।इस इंडस्ट्रियल विजिट का सफलता पूर्वक भ्रमण करने एवं आयोजन करने में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट हेड श्रीमती साक्षी गुप्ता, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्राध्यापक राहुल कुमार सिंह का विशेष योगदान रहा।

हापुड़ से स्टार भारत न्यूज़ 24 की रिपोर्ट (सोर्स ऑफ़ सोशल मीडिया)

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket