Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » विदेश » 61 देशों के साथ किए समझौते, भारत अंतरिक्ष में 10 गुना बढ़ा रहा अपनी ताकत

61 देशों के साथ किए समझौते, भारत अंतरिक्ष में 10 गुना बढ़ा रहा अपनी ताकत

International Desk: भारत अपनी अंतरिक्ष क्षमताओं को 10 गुना बढ़ाने की योजना बना रहा है, जिसके तहत देश ने अंतरिक्ष क्षेत्र में अन्य देशों के साथ सहयोग और साझेदारी पर जोर दिया है। भारत ने अब तक 61 देशों और 5 बहुपक्षीय संगठनों के साथ अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोगात्मक समझौते किए हैं, जिनमें से अधिकांश पिछले पांच वर्षों में हुए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, भारत खुद को दो स्तरों पर प्रस्तुत कर रहा है – एक विश्वसनीय बाजार के रूप में जो अंतरिक्ष निर्माण और लॉन्चिंग क्षमताओं में उत्कृष्ट है, और उन देशों के लिए एक भरोसेमंद साझेदार के रूप में जिनके पास सीमित अंतरिक्ष क्षमताएं हैं, ताकि वे अपनी अंतरिक्ष संरचना को विकसित कर सकें।

भारत की अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था फिलहाल 8.4 बिलियन डॉलर की है, और सरकार का लक्ष्य है कि इसे 2033 तक 44 बिलियन डॉलर तक बढ़ाया जाए। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने बताया कि भारत की स्पेस डिप्लोमेसी में सुरक्षा और रक्षा का भी एक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी के विभिन्न कक्षों में भारतीय सैटेलाइट की उपस्थिति से सैन्य गतिविधियों और जमीन के बड़े हिस्सों की निगरानी क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने समझाया कि सैटेलाइट, अपनी रेंज के आधार पर, देश की सीमाओं और पड़ोसी क्षेत्रों पर नजर रख सकते हैं। भारत जैसे देश, जो वैश्विक महाशक्ति बनने की दौड़ में है, को अपनी वर्तमान अंतरिक्ष क्षमताओं से कम से कम 10 गुना अधिक की जरूरत है।

भारत के पास यूके, लक्समबर्ग, लिथुआनिया, स्पेन, इज़राइल, ब्राजील, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड जैसे कई देशों के साथ अंतरिक्ष क्षेत्र में साझेदारी है। 2019 से 2024 के बीच, इन देशों द्वारा बनाए गए 163 सैटेलाइट्स को भारत से लॉन्च किया गया है। हाल ही में भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका, फिलीपींस, फ्रांस, इटली, ब्रुनेई दारुस्सलाम, न्यूजीलैंड और नेपाल समेत कई देशों के साथ अंतरिक्ष सहयोग पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रुनेई के सुल्तान के बीच हुई चर्चाओं में भारत के ब्रुनेई में स्थित टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड स्टेशन (TTC) पर लंबे समय से चल रहे समझौते को नवीनीकृत करने पर सहमति बनी।

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान, भारत ने दुश्मन की स्थिति का पता लगाने के लिए अमेरिका से ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) की मदद मांगी थी, लेकिन उसे मना कर दिया गया। इस घटना के बाद, भारत ने अपना खुद का सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम विकसित करने का निर्णय लिया। इसके परिणामस्वरूप, ISRO ने “नेविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टेलेशन” (NavIC) का डिज़ाइन तैयार किया, जो 1 जुलाई, 2013 को लॉन्च हुआ। यह सिस्टम भविष्य में एक “मेड-इन-इंडिया” वैश्विक सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम बनने की उम्मीद है।

NEWS SOURCE Credit : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket