Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » दुनिया » दमिश्क पर इज़रायली हमले में चार ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड मारे गए।

दमिश्क पर इज़रायली हमले में चार ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड मारे गए।

रिपोर्ट – नाज आलम  ( सोर्स  रॉयटर्स )

 

दमिश्क बेरूत : शनिवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क पर एक इजरायली मिसाइल हमले में बल की सूचना इकाई के प्रमुख सहित ईरान के विशिष्ट रिवोल्यूशनरी गार्ड के चार सदस्य मारे गए, क्षेत्रीय सीरिया समर्थक गठबंधन के एक सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया। .

तेहरान में, रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने इजरायली हमले में मारे गए चार सैन्य सलाहकारों के नाम बताए, लेकिन उनकी रैंक नहीं बताई, और कहा कि आगे की जानकारी बाद में घोषित की जाएगी। ईरानी राज्य टेलीविजन ने कहा कि लक्षित इमारत सीरियाई राजधानी में ईरानी सलाहकारों का निवास था।

इज़राइल की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई, जिसने सीरिया में ईरान की सैन्य और सुरक्षा उपस्थिति के खिलाफ लंबे समय से बमबारी अभियान चलाया है। गाजा से ईरान समर्थित फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास के आतंकवादियों द्वारा इज़राइल पर 7 अक्टूबर के हमले के मद्देनजर यह घातक हमलों में बदल गया है।
सीरियाई राज्य मीडिया ने दमिश्क के माज़ेह पड़ोस में एक इमारत पर इजरायली “हवाई हमले” की सूचना दी और कहा कि सीरियाई वायु रक्षा ने कई मिसाइलों को मार गिराया है।

सुरक्षा स्त्रोत 

सीरिया की सरकार और उसके प्रमुख सहयोगी ईरान के करीबी समूहों के नेटवर्क का हिस्सा, ने कहा कि बहुमंजिला इमारत का इस्तेमाल राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार का समर्थन करने वाले ईरानी सलाहकारों द्वारा किया गया था, और यह “सटीक-लक्षित” द्वारा पूरी तरह से समतल कर दिया गया था। इजरायली मिसाइलें”।

सूत्र ने कहा कि पांचवां व्यक्ति भी मारा गया लेकिन वह तुरंत राष्ट्रीयता की पहचान नहीं कर सका।

दमिश्क में अल-मोवासत अस्पताल के प्रमुख एस्सम अल-अमीन ने रॉयटर्स को बताया कि उनके अस्पताल को शनिवार के हमले के बाद एक शव और एक महिला सहित तीन घायल लोग मिले थे।

माज़ेह में एक रॉयटर्स गवाह ने हड़ताल स्थल के आसपास एम्बुलेंस और अग्निशमन ट्रकों को इकट्ठा होते देखा, जिसे घेर लिया गया था। मलबे में फंसे लोगों के लिए बचाव अभियान दिन भर जारी रहा।

सीरिया और लेबनान में मौजूद ईरान समर्थित फिलिस्तीनी गुट, फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने शनिवार के हवाई हमले की निंदा की, लेकिन रॉयटर्स को बताया कि उनका कोई भी सदस्य घायल नहीं हुआ, उन्होंने उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि बमबारी वाली इमारत में कुछ लोग थे।

सीरिया में ईरान और उसके सैन्य सहयोगियों ने घरेलू दुश्मनों के खिलाफ असद को किनारे करने और कट्टर दुश्मन इज़राइल पर अतिक्रमण करने के लिए पूर्वी, दक्षिणी और उत्तरी सीरिया के व्यापक क्षेत्रों और राजधानी के आसपास के कई उपनगरों में खुद को स्थापित कर लिया है।

दिसंबर में, एक इजरायली हवाई हमले में दो गार्ड सदस्य मारे गए, और 25 दिसंबर को दमिश्क के पास एक अन्य हवाई हमले में गार्ड के एक वरिष्ठ सलाहकार की मौत हो गई, जो सीरिया और ईरान के बीच सैन्य समन्वय की देखरेख कर रहा था।

इज़राइल ने अपने सत्तारूढ़ इस्लामी समूह को खत्म करने के उद्देश्य से गाजा में विनाशकारी हवाई और जमीनी युद्ध शुरू करके 7 अक्टूबर को हमास के हमले का जवाब दिया। सीरिया, लेबनान, उत्तरी इराक और लाल सागर में हिंसा बढ़ने के साथ संघर्ष पूरे मध्य पूर्व में फैल गया है।
लेबनान में, देश के भारी हथियारों से लैस, ईरानी प्रॉक्सी हिजबुल्लाह के साथ-साथ फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों की स्थानीय शाखाओं ने गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए सीमा पार से इजरायल पर रॉकेट दागे हैं।

तीन सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि शनिवार को दक्षिण लेबनान में एक इजरायली हमले में हमास के दो सदस्यों की मौत हो गई, जब वे अपनी कार में यात्रा कर रहे थे।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket