Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » Uncategorized » केरल : कौन हैं सऊदी अरब की जेल में बंद अब्दुल रहीम, जिनके लिए भारतीयों ने दान कर दिए 35 करोड़ रुपये।

केरल : कौन हैं सऊदी अरब की जेल में बंद अब्दुल रहीम, जिनके लिए भारतीयों ने दान कर दिए 35 करोड़ रुपये।

रिपोर्ट / नाज आलम ( सोर्स एक्स प्लेटफ़ॉर्म ) 

 

केरल के कोझिकोड के रहने वाले अब्दुल रहीम को सऊदी अरब में मौत की सजा सुना दी गई। अब ब्लड मनी के बदले ही मृतक का परिवार सजा माफ करने को तैयार है। पैसे इकट्ठे करने के लिए मुहिम चलाई जा रही है।

 

केरल : सऊदी अरब की जेल में बंद अब्दुल रहीम के लिए केरल में क्राउड फंडिंग के जरिए करीब 35 करोड़ रुपये जमा कर लिए गए हैं। यह रकम उनको रिहा करवाने के लिए इकट्ठी की जा रही है। केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन भी इस मुहिम में लगे हुए हैं। दरअसल अब्दुल रहीम कोझिकोड के रहने वाले हैं। साल 2018 में सऊदी अरब में उन्हें 15 साल के एक विकलांग बच्चे की मौत के मामले में सजा ए मौत सुना दी गई थी। अब बच्चे के परिवार के लोग अब्दुल रहीम को ब्लड मनी की शर्त पर ही माफ करने को तैयार हैं।

केरल के सीएम विजयन ने सोशल मीडिया पर कहा, एक तरफ प्रोपेगैंडा फैलाने वाले लोग केरल के बारे में अफवाह फैलाते हैं और घृणा पैदा करने की कोशिश करते हैं। दूसरी तरफ केरल में मानवता और भलाई के नाम पर लोग पैसे इकट्ठे कर रहे हैं। सभी मलयाली मिलकर एक शख्स की मदद करना चाहते हैं। कोझिकोड के रहने वाले अब्दुल रहीम सऊदी अरब की जेल में हैं। पूरी दुनिया के मलयालियों ने हाथ मिलालिया है। अब तक 34 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा हो गया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक अब्दुल रहीम एक सऊदी के शेख के घर ड्राइवर और केयरटेकर का काम करते थे। वह 15 साल के एक डिसेबल बच्चे का भी ध्यान रखते थे। रहीम के मुताबिक एक दिन वह गाड़ी में बच्चे को लेकर जा रहे थे तभी रेड लाइट पर गाड़ी रोक दी। इसके बाद बच्चे ने ही कहा कि रेड लाइट क्रॉस कर जाए। तभी गलती से बच्चे के शरीर में लगी लाइफ सपोर्ट डिवाइस गलती से बंद हो गई। इसके बाद वह बेहोश हो गया और मौत हो गई।

2018 में सऊदी अरब के कानून के मुताबिक रहीम को मौत की सजा सुना दी गई। बच्चे के परिवार के लोगों का कहना है कि 15 मिलियन सऊदी रियाल की ब्ल़ड मनी मिलने के बाद ही वह रहीम को माफ कर सकते हैं। इसके बाद अब्दुल रहीम को रिहा करवाने के लिए लीगल ऐक्शन कमेटी बनाई गई। एक ऐप लॉन्च किया गया जिसका नाम ‘SAVEABDULRAHIM’है। इस ऐप के जरिए 30 करोड़ रुपये इकट्ठे किए गए। इसके अलावा कुछ पैसा ऑफलाइन भी मिला।

कमेटी का कहना है कि यह भारतीय दूतावास से संपर्क करेगी और 15 तारीख से पहले अब्दुल रहीम की रिहाई सुनिश्चित करवाएगी।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket