Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » स्वास्थ्य » मिनटों में कमरा होगा चिल्ड बस फाॅलो करें ये टिप्स, उमस भरी हवा दे रहा है कूलर

मिनटों में कमरा होगा चिल्ड बस फाॅलो करें ये टिप्स, उमस भरी हवा दे रहा है कूलर

बहुत इंतजार के बाद आखिरकार मॉनसून ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में कड़कड़ाती धूप से तो राहत मिल जाती है लेकिन गर्मी में कोई ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलता। उल्टा हवा में ह्यूमिडिटी बढ़ जाने की वजह से जरा सी धूप होने पर ही उमस भरी गर्मी शुरू हो जाती है। इस गर्मी में कूलर भी ठंडी हवा देने के बजाय उमस भरी हवा देने लगता है। ऐसी हवा में पसीना सूखना तो छोड़ो, शरीर पर और ज्यादा चिपचिपेपन की वजह से हालत खराब हो जाती है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए इसका आसान सा सॉल्यूशन लेकर आए हैं। कुछ आसान सी टिप्स जिन्हें फॉलो करने से आपका कूलर इस मौसम में भी उमस भरी नहीं एकदम ठंडी हवा देगा।

खुली जगह पर रखें कूलर

अक्सर लोग कमरे के अंदर ही कूलर को रख देते हैं। नतीजा ये निकलता है कि कूलर ठंडी हवा देने के बजाय उमस भरी हवा देना शुरू कर देता है। दरअसल जब कूलर को कमरे के अंदर ही रखा जाता है तो उसकी गर्म हवा कमरे से बाहर नहीं निकाल पाती, जिसकी वजह से कूलर कमरे को ठंडा नहीं कर पाता है। ऐसे में यह कोशिश करनी चाहिए कि कूलर को कमरे से बाहर खिड़की से अटैच करके लगाया जाए। यदि पॉसिबल हो तो कूलर को ऐसी जगह पर रखें जहां से उसे बाहरी हवा मिल सके। इससे कूलर उमस भरी हवा देने के बजाय ठंडी हवा देगा।

बंद कर दें कूलर का पानी

बारिश के मौसम में हवा में बहुत ज्यादा ह्यूमिडिटी पाई जाती है। यही वजह है कि टेंपरेचर कम होने के बावजूद चिपचिपी गर्मी रहती है। इस मौसम में कूलर का पानी भी हवा में नमी पैदा करने लगता है, जो गर्मी से राहत दिलाने के बजाय और उमस पैदा कर देता है। कूलर से उमस भरी हवा को कम करने के लिए कूलर का पानी बंद कर देना चाहिए और सिर्फ इसका पंखा ऑन रखना चाहिए। खासतौर पर कूलर जब कमरे के अंदर रखा हो तो इसे पानी बंद कर के ही चलाना सही रहता है।

कूलर के साथ जरूर चलाएं सीलिंग फैन

कूलर से उमस भरी हवा आने पर इसे सीलिंग फैन के साथ चलाना सही रहता है। कूलर की वजह से जब हवा में नमी आती है, तो सीलिंग फैन इस नमी को सोख के, कूलिंग को एडजस्ट करने का काम करता है। जिससे उमस कम होती है। इसके साथ ही पंखा चलने से कूलर की ठंडी-ठंडी हवा पूरे घर में आसानी से फैल जाती है जिससे आपका रूम उमस भरी गर्मी में भी ठंडा रहता है।

एक्जॉस्ट फैन की लें मदद

अगर आपके घर में एक्जॉस्ट फैन है तब थोड़ी देर के लिए कूलर के साथ इसे भी ऑन कर दें। इससे कमरे में हो रही उमस से काफी राहत मिलेगी और कूलर की हवा भी ठंडी आएगी। अगर आपका कूलर रूम के अंदर रखा है तब तो आपको एक्जॉस्ट फैन लगवा ही लेना चाहिए।अगर आपके रूम में एक्जॉस्ट फैन नहीं है तो एटैच्ड बाथरूम वाले फैन को भी चला सकते हैं इससे काफी राहत मिलेगी।

NEWS SOURCE : livehindustan

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket