Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » खेल » भारत में जन्‍मे पर पाकिस्‍तान से खेले खिलाड़ी की कहानी, भारत और पाकिस्तान के संबंधों में दरार, लेकिन दिलों में जुड़ाव

भारत में जन्‍मे पर पाकिस्‍तान से खेले खिलाड़ी की कहानी, भारत और पाकिस्तान के संबंधों में दरार, लेकिन दिलों में जुड़ाव

सियासी कारणों से भले ही भारत और पाकिस्तान के रिश्ते तल्ख हों, लेकिन इन दोनों मुल्कों के लोगों के बीच दिली और खून का रिश्ता हमेशा बना रहा है। ऐसे कई लोग हैं जिनकी रिश्तेदारी पड़ोसी मुल्क में है। वर्ष 1947 में देश के बंटवारे के दौरान कई परिवार बंट गए, जिसमें कुछ सदस्य भारत में रहे और कुछ पाकिस्तान चले गए। क्रिकेट में भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो बंटवारे से पहले भारत के लिए खेले और बाद में पाकिस्तान के लिए। इनमें अब्दुल हफीज कारदार, गुल मोहम्मद और अमीर इलाही शामिल हैं।

इन्हीं में से एक खिलाड़ी हैं आसिफ इकबाल, जिनका जन्म भारत के हैदराबाद शहर में हुआ था। स्वतंत्रता के बाद भी उन्होंने भारत में घरेलू क्रिकेट खेला और शानदार प्रदर्शन किया। 1961 में भारत दौरे पर आई पाकिस्तान की टीम के खिलाफ साउथ जोन की ओर से खेलते हुए उन्होंने 6 विकेट लिए। रणजी ट्रॉफी में भी उन्होंने मीडियम पेसर की भूमिका निभाई। बाद में उन्होंने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलने का फैसला किया और टीम के कप्तान भी बने।

गुलाम अहमद के भांजे हैं आसिफ
आसिफ इकबाल का जन्म 6 जून 1943 को हैदराबाद में हुआ था। उनके मामा गुलाम अहमद, जो एक ऑफ स्पिनर थे, ने न सिर्फ भारत के लिए खेला बल्कि तीन टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी भी की। आसिफ ने अपने क्रिकेट की बारीकियां अपने मामा से ही सीखी।

पाकिस्तानी टीम के खिलाफ लिया 6 विकेट
आसिफ ने अपने करियर की शुरुआत मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में की, लेकिन बाद में एक बैटर के रूप में खुद को स्थापित किया। 1960-61 में जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी, तब आसिफ ने साउथ जोन की ओर से खेलते हुए पाकिस्तानी टीम के खिलाफ 6 विकेट लिए थे।

पाकिस्तान में शिफ्ट और टेस्ट डेब्यू
आसिफ का परिवार बाद में कराची शिफ्ट हो गया, जहां उन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से पाकिस्तानी सिलेक्टरों का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने अक्टूबर 1964 में कराची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला। इस मैच में उन्होंने 41 और 36 रन बनाए और दो विकेट भी लिए।

बैटिंग में चमके
1967 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में अपना पहला टेस्ट शतक जमाया। इस पारी ने उन्हें बैटर के रूप में नई पहचान दी। 1972-73 में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पहली विदेशी सीरीज जीत दर्ज की, जिसमें आसिफ ने 175 रनों की पारी खेली।

भारत के खिलाफ सीरीज हारने पर आरोप
1978-79 में आसिफ की कप्तानी में पाकिस्तान टीम ने भारत का दौरा किया। 6 टेस्ट मैचों की इस सीरीज में आसिफ ने 267 रन बनाए, लेकिन पाकिस्तान को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद आसिफ पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे।

इंटरनेशनल करियर और संन्यास
आसिफ इकबाल ने 58 टेस्ट और 10 वनडे मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 3575 रन बनाए और 53 विकेट लिए। वनडे में उन्होंने 330 रन बनाए और 16 विकेट लिए। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद आसिफ ने शारजाह को क्रिकेट वेन्यू के तौर पर स्थापित करने में अहम योगदान दिया। अब वे लंदन में सेटल हो चुके हैं और परिवार के साथ खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं।

NEWS SOURCE : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket