Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » सेहत » यहां जाने जवाब …, छोटे बच्चों को किस उम्र से दिया जाना चाहिए प्याज

यहां जाने जवाब …, छोटे बच्चों को किस उम्र से दिया जाना चाहिए प्याज

छोटे बच्चों की परवरिश में माता-पिता को बेहद ही सावधानी बरतनी होती है. पहली बार माता-पिता बनने वाले अभिभावकों को यह मालूम ही नहीं होता कि बच्चों को क्या खिलाना चाहिए और क्या नहीं? शिशुओं को पहली बार किन चीजों को खिलाना है, इस बात की जानकारी डॉक्टर से ली जा सकती है. लेकिन, कई बार अभिभावक इस बात में कंफ्यूज हो जाते हैं कि छोटे बच्चों को प्याज खिलाना चाहिए. आज हम आपको इसी के बारे में बताते हैं कि बच्चों को शुरुआती दौर में क्या प्याज खिलाया जा सकता है. साथ ही, प्याज खिलाने की सही उम्र क्या होती है और इससे क्या फायदे हो सकते हैं.

बच्चे को प्याज कब खिलाना चाहिए?

बच्चे को छह माह की आयु के बाद प्याज दिया जा सकता है. लेकिन, आप ठोस आहार शुरु करने के बाद भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. छह माह की आयु में सब्जियों, दलिया, और सूप दिया जा सकता है. इन सभी को बनाते समय आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. उम्र बढ़ने के साथ आप बच्चे को सभी तरह की सब्जियां दे सकते हैं. प्याज पचान तंत्र को ठीक करने के लिए प्याज का सेवन किया जा सकता है. साथ ही, यह इम्यूनिटी पवार को बढ़ाने में भी मददगार होते हैं. लेकिन, बच्चे को कच्चा प्याज देने से बचना चाहिए.

बच्चों को प्याज खिलाने से क्या फायदे होते हैं?

पोषक तत्व से भरपूर

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन, फोलेट और पोटैशियम सहित अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व बच्चे को पोषण प्रदान करते हैं.

इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मददगार हो सकती है. ये कंपाउंड इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं. यह बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं.

गट हेल्थ के लिए आवश्यक

प्याज में एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है, जो प्रीबायोटिक्स के रूप में काम करता है. यह कोलन के बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होती है.

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

प्याज में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण मौजूद होते हैं. यह हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

NEWS SOURCE Credit : lalluram

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket