Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » सेहत » ये घरेलू नुस्खे आपकी समस्या को दूर कर इम्प्रूव कर सकते हैं गट हेल्थ, बरसाती मौसम में हो रहा है पेट में दर्द तो

ये घरेलू नुस्खे आपकी समस्या को दूर कर इम्प्रूव कर सकते हैं गट हेल्थ, बरसाती मौसम में हो रहा है पेट में दर्द तो

बार-बार होने वाले पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको बार-बार दवाई लेने की जरूरत नहीं है। दवाइयों का सेवन करने से पहले आपको कुछ नेचुरल तरीकों को ट्राई करके जरूर देखना चाहिए। दरअसल, अपने डेली रूटीन में कुछ टिप्स को फॉलो कर आप आसानी से पेट के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। गट हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए कुल मिलाकर आपको अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए।

चाय/कॉफी न पिएं- आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको चाय या फिर कॉफी या फिर दूध का सेवन करने से बचना चाहिए।

  • कर सकते हैं छाछ का सेवन- अगर आप पेट के दर्द को अलविदा कहना चाहते हैं तो छाछ में हाफ स्पून भुना हुआ अजवाइन मिक्स कर पी जाएं। इस नेचुरल ड्रिंक को पीने से आपके पेट दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
  • डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें- पेट दर्द और पेट दर्द की वजह से होने वाली उल्टी को रोकने के लिए आपको हर 6 घंटे के अंदर थोड़ा-थोड़ा चावल का पानी या फिर मूंग दाल का पानी पीना चाहिए।
  • गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत- पेट के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आपको हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। महज एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपका पेट साफ हो जाएगा और आपकी गट हेल्थ भी इम्प्रूव होगी।
  • कुछ चीजों से बनाएं दूरी- पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको ऑयली फूड आइटम्स, जंक फूड या फिर बाहर के खाने से परहेज करना होगा। इस तरह के अनहेल्दी फूड्स खाने से आपके पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है इसलिए सावधानी बरतते हुए घर का खाना खाएं।
  • गौर करने वाली बात- पेट के दर्द को कम करने के लिए आपको रात में हल्का खाना खाना चाहिए। इसके अलावा रात में जल्दी खाना खाकर जल्दी ही सो जाएं जिससे खाने को डाइजेस्ट होने के लिए ज्यादा समय मिल सके।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें )

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket