Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » सेहत » बस एक चम्मच खाने पर मिलते हैं जबरदस्त फायदे, कैंसर से जूझ रही हिना खान लेती हैं ये पाउडर

बस एक चम्मच खाने पर मिलते हैं जबरदस्त फायदे, कैंसर से जूझ रही हिना खान लेती हैं ये पाउडर

एक्ट्रेस हिना खान इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ जंग लड़ रही हैं। इस दौरान उन्हें तमाम तरह की दिक्कतें हो रही हैं लेकिन इसके बावजूद भी वो बीमारी का डट सामना कर रही हैं। अदाकार इंस्टाग्राम पर अपने अनुभव शेयर करती रहती हैं। अपने पोस्ट के जरिए वह जागरुकता फैलाने के साथ ही हर किसी के लिए मिसाल बन रही हैं। हाल ही की एक इंस्टाग्राम स्टोरी में उन्होंने मोरिंगा पाउडर की तस्वीर को शेयर किया। इससे जाहिर होता है कि इस बीमारी में वह इस पाउडर को ले रही हैं। ऐसे में आपको भी इस पाउडर के कुछ जबरदस्त फायदों को जानना चाहिए।

मोरिंंगा पाउडर के जबरदस्त फायदे

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर

मोरिंगा की पत्तियां विटामिन और मिनरल्स फ्लेवोनोइड और एल्कलॉइड सहित बायोएक्टिव यौगि कों से भरपूर होता हैं। ये जरूरी पोषक तत्व आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद कर सकता हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है

मोरिंगा के गुणकारी फाइटोन्यूट्रिएंट्स की भरमार है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं। ये संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं।

पाचन में फायदेमंद

मोरिंगा की पत्ती का पाउडर फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन में मदद करता है, जिससे मधुमेह और पेट के कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इसके सूजन-रोधी गुण कोलाइटिस जैसे पाचन विकारों से राहत दिलाने में सहायता कर सकते हैं।

ब्लड शुगर के लेवल को करेगा कम

कई रिपोर्ट्स से पता चलता है कि मोरिंगा पाउडर ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययन से पता चला है कि खाने में 50 ग्राम मोरिंगा की पत्तियां शामिल करने से खाने के बाद ब्ल शुगर में 21% की वृद्धि कम हो जाती है।

डायबिटीज का इलाज

मोरिंगा की पत्ती का अर्क डायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। इंसुलिन रेगुलेशन को ठीक कर सकता है और अंग डैमेज से बचा सकता है।

NEWS SOURCE Credit : livehindustan

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket