Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » Uncategorized » वजन कम करने के लिए पूरी रात विनेश फोगाट खुद को करती रही टार्चर!, खून निकाला, बाल काटे

वजन कम करने के लिए पूरी रात विनेश फोगाट खुद को करती रही टार्चर!, खून निकाला, बाल काटे

भारत के गोल्ड मेडल जीतने की संभावनाओं को बड़ा झटका देते हुए विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा कुश्ती फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया। 29 वर्षीया को दूसरे दिन प्रतिस्पर्धा के लिए अयोग्य पाया गया क्योंकि फाइनल के दिन वजन के दौरान उसका वजन 150 ग्राम अधिक पाया गया।

दुर्भाग्य से, अगर अयोग्यता बरकरार रहती है तो विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में कोई पदक नहीं जीत पाएंगी। मंगलवार रात विनेश फोगाट की टीम के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, पहलवान बुधवार को वजन उठाने से चूक गए। यह सामने आया है कि फैसले को पलटने का कोई साधन नहीं है और विनेश फोगाट बिना पदक के घर लौट आएंगी। विश्व कुश्ती संस्था के अनुसार जो भी पहलवान वजन कम कर पाता है उसे सबसे आखिरी में स्थान दिया जाता है।

नकारी के मुताबिक विनेश फोगाट का वजन मंगलवार रात 2 किलो ज्यादा था और इसे कम करने के लिए उन्होंने अपना खून तक निकाल दिया और तो और अपने बाल भी कटवा लिए इतना ही नहीं खिलाड़ी पूरी रात दौड़ लगाती रही ताकि वजन कम हो सके।  रिपोर्ट्स के मुताबिक सेमीफाइनल मैच जीतने के दौरान वो लगभग 52 किलो की थीं और फिर अपना 2 किलो वजन घटाने के लिए उन्होंने अपना खून तक निकाला। रिपोर्ट के मुताबिक विनेश फोगाट ने अपना वजन कम करने के लिए साइकिल चलाई, उन्होंने स्किपिंग की, नाखून तक काट दिए लेकिन इसके बावजूद कुछ ग्राम ही वजन उनका बढ़ा रह गया जिससे फाइनल खेलने में चूक गई।

बता दें कि कुश्ती में किसी भी पहलवान को सिर्फ 100 ग्राम ज्यादा वजन की छूट मिलती है।  अगर विनेश 50 किलो, 100 ग्राम की होतीं तो वो गोल्ड मेडल मैच खेल पातीं लेकिन उनका वजन 50 ग्राम ज्यादा निकला और इसी वजह से उनका ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया।  पहलवान को 2 दिनों तक अपना वजन उसी कैटेगिरी में बरकरार रखना होता है लेकिन विनेश ऐसा ना कर सकीं।  रिपोर्ट्स के मुताबिक विनेश का वजन 52 किलो तक पहुंच गया था, जिसे घटाने के लिए उन्होंने जी-जान की कोशिश की लेकिन अंत में उनका 150 ग्राम वजन बढ़ा हुआ मिला।

NEWS SOURCE Credit : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket