Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » मनोरंजन » भारतीय फिल्मों के ‘पितामह’ ने किया था निर्देशन, सिर्फ 12 मिनट लंबी है भगवान श्रीकृष्ण पर बनी पहली फिल्म

भारतीय फिल्मों के ‘पितामह’ ने किया था निर्देशन, सिर्फ 12 मिनट लंबी है भगवान श्रीकृष्ण पर बनी पहली फिल्म

बॉलीवुड में हर तरह के कंटेंट पर फिल्में बनाई गई हैं। एक्शन-रोमांस के तड़के के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्म मेकर्स ने भक्ति से भरी कई फिल्मों का निर्माण किया, जिनमें कभी भगवान की लीलाओं को दिखाया गया तो कभी एक भक्त की आस्था और भगवन के प्रति समर्पण को। आज पूरा देश कृष्णमय हो गया है, क्योंकि आज जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है। देशभर में जन्माष्टमी की धूम देखने को मिल रही है। इस अवसर पर हम आपको उस पहली फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें श्री कृष्ण की लीला को दिखाया गया था।

इस फिल्म में पहली बार देखने मिली थी श्रीकृष्ण की लीला

पिछले दिनों ही भगवान विष्णु के ‘कल्कि’ अवतार पर बनी ‘कल्कि 2898 एडी’ रिलीज हुई, जिसे दर्शकों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। हालांकि, माइथोलॉजी आज से नहीं बल्कि तभी से फिल्म मेकर्स की पहली पसंद बना हुआ है जब से सिनेमा की शुरुआत हुई है। बॉलीवुड में वैसे तो श्रीकृष्ण पर कई फिल्में बनी हैं। लेकिन, क्या आप उस पहली फिल्म के बारे में जानते हैं, जिसमें श्रीकृष्ण की लीला देखने को मिली थी। इस फिल्म का निर्देशन भारतीय सिनेमा के ‘पितामह’ कहे जाने वाले दादा साहेब फाल्के ने किया था। उन्होंने इस विषय को एक खास वजह से चुना था।

1918 में आई थी श्रीकृष्ण पर बनी पहली फिल्म

श्रीकृष्ण पर बनी पहली फिल्म ‘श्री कृष्ण जन्म’ है, जिसके स्क्रीन राइटर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर दादा साहेब फाल्के ही थे। ये फिल्म 1918 में रिलीज हुई थी और एक साइलेंट फिल्म थी, जिसमें कृष्ण जन्म की पूरी कहानी दिखाई गई है। ये फिल्म सिर्फ 12 मिनट लंबी है और भारतीय फिल्मों के पितामह यानी दादा साहेब फाल्के ने फिल्म का निर्माण इसलिए किया था, ताकि लोगों की इस विषय के प्रति रुचि को बढ़ावा मिले।

श्रीकृष्ण पर बनी दूसरी फिल्म

इस फिल्म में दादा साहेब फाल्के की बेटी मंदाकिनी ने भी काम किया था। वही इस फिल्म में कृष्ण बनी थीं। मंदाकिनी के अलावा इस फिल्म में भागीरथीबाई, नीलकंढ मंदाकिनी फाल्के, डीबी दाबके और पुरुषोत्तम वैद्य जैसे कलाकार इस फिल्म में नजर आए थे। इसके बाद 1919 में आई एक अन्य फिल्म में भी श्रीकृष्ण के जीवन की झलकियां दिखाई गई थीं, जिसका नाम ‘कालिया मर्दन’ है। इस फिल्म में भी मंदाकिनी ने ही कृष्ण का किरदार निभाया था।

NEWS SOURCE Credit : indiatv

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket