Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » देश » इससे जुड़े आसान सवालों का जवाब देकर पाएं इनाम, जन-धन योजना के 10 साल पूरे

इससे जुड़े आसान सवालों का जवाब देकर पाएं इनाम, जन-धन योजना के 10 साल पूरे

देश के हर गरीब व्यक्ति को बैंकिंग सेवा का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार जन-धन योजना लेकर आई थी। इस योजना को 10 साल पूरे हो रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के एक दशक पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है। इसके तहत इस योजना से जुड़े कुछ सवालों का जवाब देकर कोई भी इनाम जीत सकता है। narendramodi_in  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ के जरिए इसकी जानकारी दी गई है।

पोस्ट में बताया गया, परिवर्तनकारी प्रधानमंत्री जन-धन योजना के एक दशक का जश्न मनाएं – जन-धन 10/10 चैलेंज स्वीकार करें! आगे पोस्ट में बताया गया कि 10 ‘आसान’ सवालों के जवाब दें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ताक्षर किए हुए उनके गवर्नेंस की किताब जीतें। यह क्विज़ बुधवार 28 अगस्त को पूरे दिन नमो ऐप पर लाइव होगा!

 

केंद्र सरकार ने 28 अगस्त 2014 को इस योजना की शुरुआत की थी। पीएम जन-धन योजना के जरिए सरकार देश के गरीब, वंचित तबके को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने में कामयाब रही है। इसके साथ ही डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का भी फायदा सीधे लाभर्थियों तक इसके जरिए पहुंचाया जा रहा है।

क्यों लाई गई जन-धन योजना? 

मोदी सरकार की ओर से पीएम जन-धन योजना को लाने का मकसद जनता का आर्थिक सशक्तिकरण और गरीब वर्ग को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ना था। जिन लोगों की पहुंच बैंकिंग सेवाओं तक नहीं थी, वो इसके जरिए बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकें। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए एक भी रुपये की जरूरत नहीं होती है और न ही इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की भी जरूरत होती है। कोई भी व्यक्ति इसमें सिर्फ जीरो बैलेंस में खाता खुलवा सकता है। खाता धारक को निःशुल्क रुपे डेबिट कार्ड जारी किया जाता है।

50 करोड़ से ज्यादा खुले खाते 

वित्त मंत्रालय के डेटा के अनुसार, इस योजना के तहत अभी तक 50 करोड़ से ज्यादा जन-धन खाते खोले जा चुके हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 2 लाख रुपये (28.08.2018 से पहले खोले गए खातों के लिए 1 लाख रुपये) तक दुर्घटना बीमा कवर मिलता है। इस योजना के अंतर्गत 30 हजार रुपये का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है। इसके अलावा जन-धन खाते में न्यूनतम बैलेंस बनाए रखते हैं, तो 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है।

NEWS SOURCE Credit : indiatv

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket