Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » उत्तर प्रदेश » उत्तर प्रदेश ग़ाज़ियाबाद : गाजियाबाद से आई बड़ी खबर, 8 गांवों में जमीन खरीदने-बेचने पर लगी रोक, सामने आई ये वजह।

उत्तर प्रदेश ग़ाज़ियाबाद : गाजियाबाद से आई बड़ी खबर, 8 गांवों में जमीन खरीदने-बेचने पर लगी रोक, सामने आई ये वजह।

रिपोर्ट / नाज आलम ( सोर्स एक्स प्लेटफ़ॉर्म ) 

जीडीए अधिकारियों के अनुसार टाउनशिप के मद्देनजर किसानों की सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 2013 की धारा 11 के तहत इन 8 गांवों में जमीन की बिक्री पर रोक लगाई गई है।

 

उत्तर प्रदेश ग़ाज़ियाबाद : गाजियाबाद के 8 गांवों में जमीन खरीदने-बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दरअसल, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने बीते अगस्त में यहां हरनंदीपुरम टाउनशिप के लिए योजना को मंजूरी दे दी थी। जिसके बाद अब यहां इसके लिए जमीन के माप और सर्वेक्षण का काम शुरू हो गया है।

क्या है हरनंदीपुरम टाउनशिप?

बता दें जीडीए का जिले की 541.1 हेक्टेयर भूमि पर अधिग्रहण कर हरनंदीपुरम टाउनशिप बनाने की योजना है। इस टाउनशिप की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें गाजियाबाद के नगला फिरोज मोहनपुर, मोरटा, भाऊपुर, अताउर, चंपत नगर, शमशेर, भैदा खुर्द, मथुरापुर और शाहपुर मोरटा गांव की जमीन अधिग्रहण की जाएगी। जिसकी प्रकिया शुरू कर दी गई है।

( मैट्रौ सीमेंट आर्टिकल, सम्पर्क सूत्र – +91 9839713287, 9935597757, सर्विस दिल्ली NCR मेरठ ग़ाज़ियाबाद हापुड़ मुजफ्फरनगर, बागपत, शामली, ) 

बाहरी लोगों को जमीन बिक्री पर प्रतिबंध

जीडीए अधिकारियों के अनुसार टाउनशिप के मद्देनजर किसानों की सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 2013 की धारा 11 के तहत इन 8 गांवों में जमीन की बिक्री पर रोक लगाई गई है। इससे अब यहां बाहरी लोग जमीन नहीं खरीद सकेंगे और जमीन खरीदकर आगे उसे ऊंचे दामों पर दोबारा बेचने का खतरा कम होगा। इस बारे में जीडीए सचिव राजेश सिंह ने कहा कि भूमि बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि किसानों को उनकी भूमि का उचित मूल्य मिले और भूमि माफिया उनका फायदा न उठा सकें।

( मैट्रों सीमेंट आर्टिकल , सम्पर्क सूत्र – +91 9839713287, 9935597757, सर्विस दिल्ली NCR यूपी उत्तराखंड हरियाणा पंजाब  ) 

नंगला फिरोजपुर गांव से ली जाएगी 247.8 हेक्टेयर जमीन

जानकारी के अनुसार अगले एक महीने जीडीए इन आठ गांवों में जमीन बिक्री के किसी भी अवैध लेन-देन पर नजर रखेगा। किसानों को एक-दूसरे को जमीन बेचने की अनुमति होगी लेकिन बाहरी लोगों को वह जमीन नहीं बेच सकते हैं। बता दें इन आठ गांवों में सबसे ज्यादा जमीन 247.8 हेक्टेयर नंगला फिरोजपुर से ली जाएगी। इसके बाद शमशेर गांव 123.97 हेक्टेयर ली जाएगी।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

हापुड़ के लिए गर्व की बात हापुड़ की बेटी बनी हरियाणा में जज किया पूरे जनपद का नाम रोशन

दिनांक:16/10/2024 रिपोर्ट by: शराफत सैफी  हापुड़ की बेटी बनी हरियाणा की जज एक बार फिर हापुड़ की बेटी दृष्टी मारवाह

Live Cricket