Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » देश » UPI transactions in september: सितंबर में रोजाना हुए 50 करोड़ से अधिक लेनदेन, UPI ने बनाया नया रिकॉर्ड

UPI transactions in september: सितंबर में रोजाना हुए 50 करोड़ से अधिक लेनदेन, UPI ने बनाया नया रिकॉर्ड

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। सितंबर 2024 में प्रतिदिन औसतन 50.1 करोड़ से अधिक लेनदेन हुए, जिनकी कुल वैल्यू 68,800 करोड़ रुपए रही। हालांकि, मासिक आधार पर सितंबर 2024 में केवल 0.5% वृद्धि के साथ 1504 करोड़ लेनदेन हुए, जबकि अगस्त में यह आंकड़ा 1496 करोड़ था।

UPI लेनदेन की संख्या अप्रैल 2016 में इसकी शुरुआत के बाद से अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई। सालाना आधार पर लेनदेन की संख्या में 42% और वैल्यू में 31% की वृद्धि दर्ज की गई। डिजिटल लेनदेन में इस बढ़ोतरी का श्रेय छोटे लेनदेन और पर्सन टू मर्चेंट (P2M) ट्रांजैक्शंस को दिया जा रहा है।

IMPS लेनदेन में आई गिरावट

हालांकि, अन्य डिजिटल भुगतान प्रणालियों में गिरावट देखी गई। IMPS लेनदेन की संख्या में सितंबर में 5% की गिरावट आई, जो 43 करोड़ पर पहुंच गई, जबकि मूल्य के आधार पर इसमें 2% की कमी आई। फास्टैग लेनदेन में भी 3% की गिरावट आई लेकिन इसकी वैल्यू मामूली रूप से बढ़कर 5,620 करोड़ रुपए रही। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) के लेनदेन में सितंबर में कोई बदलाव नहीं हुआ और यह 10 करोड़ पर स्थिर रहा, हालांकि मूल्य के आधार पर इसमें 2% की गिरावट आई।

NEWS SOURCE Credit : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket