Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » उत्तर प्रदेश » जनपद हापुड़ के कंपोजिट विद्यालय में वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण समापन मनाया गया।

जनपद हापुड़ के कंपोजिट विद्यालय में वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण समापन मनाया गया।

दिनांक:15/10/2024

रिपोर्ट by:गुलफाम सैफी संवाददाता

जनपद हापुड़ के तिगरी कंपोजिट विद्यालय में वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण समापन मनाया गया।

गढ़मुक्तेश्वर/जनपद की तहसील गढ़ मुक्तेश्वर के सिंभावली ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले गांव तिगरी में स्थित
कंपोजिट विद्यालय में वीरांगना रानी लक्ष्मी बाई आत्म रक्षा प्रशिक्षण समापन कार्यक्रम आयोजन समस्त स्टाफ और बच्चों ने मिलकर धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर समस्त छात्राओं को महिला थाना प्रभारी निरीक्षक अरुणा राय ग्राम प्रधान रविन्द्र सिंह खंड शिक्षा अधिकारी सर्वेश कुमार एआरपी परवीन शर्मा, ब्लॉक व्यायाम शिक्षिका आशा एवं प्रशिक्षिक मनप्रीत खैरा के द्वारा प्रमाण पत्र वितरित करके कार्यक्रम का समापन किया गया। महिला थाना प्रभारी निरीक्षक अरुणा राय ने बताया की हापुड़ पुलिस ने ‘मिशन शक्ति’ के 5वें चरण के तहत महिलाओं और किशोरियों को जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत महिला पुलिसकर्मी स्कूल कॉलेज बस स्टैंड और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जाकर पर्चे बांट रही हैं। और कानूनी सहायता की जानकारी दे रही है।

15 अक्टूबर को भी कई स्थानों पर यह अभियान सफलतापूर्वक संचालित किया गया। पुलिस कर्मियों ने कहा कि यदि किसी महिला को जरूरत पड़ती है। तो वह तुरंत पुलिस को सूचना दें। जिससे त्वरित न्याय दिलाया जा सके। पुलिस कर्मियों ने बताया कि अब महिला को अपनी समस्या लेकर थानों में जाने की जरूरत नहीं है। फोन करने पर पुलिस टीम मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान करेगी। गांवों में आयोजित चौपाल में भी महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। जिनमें वुमेन पावर लाइन 1090 महिला हेल्पलाइन 181, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 डायल 112 चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 स्वास्थ्य सेवा 102 और एम्बुलेंस सेवा 108 शामिल हैं। महिला सुरक्षा के लिए हेल्प डेस्क महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। जहां तैनात महिला पुलिस कर्मी पीड़ितों की समस्याएं सुनती हैं और मामले का तुरंत समाधान सुनिश्चित किया जाता है।

साइबर धोखाधड़ी के मामलों में भी सतर्क रहने की अपील की और हेल्पलाइन 1930 पर तत्काल सूचना देने को कहा। ज़िला व्यायाम शिक्षक मनप्रीत खैरा ने बताया कि वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा योजना के तहत प्रशिक्षण दिया गया। शासन की ओर से बेटियों को यह प्रशिक्षण आत्म सुरक्षा के दृष्टि से दिलाया जा रहा है।ताकि बेटियां सशक्त बन सकें। इस प्रशिक्षण से बालिकाओं के भीतर आत्म बल का विकास होगा। प्रशिक्षण में मार्शल आर्ट प्रशिक्षु बेटियों को जूडो कराटे ताइक्वांडो में पारंगत किया गया।ताकि विपरीत परिस्थितियों में आने पर वह स्वयं मुकाबला कर सकें। बालिकाओं को जरूरी हेल्पलाइन नंबर भी नोट कराए गए। विद्यालय की साहसी बेटियां आत्मरक्षा के गुर सीखकर सशक्त और निर्भीक बन रही हैं।

बेटियां। बेटियों को तितली नहीं मधुमक्खी बनाइए जिनके पास पंख भी हों और डंक भी शहद जैसी मिठास से भरपूर किन्तु जरूरत पड़ने पर मुंह सुजा देने की क्षमता रखने वाली बेटियां न केवल खुद की बल्कि समाज की भी रक्षा करने में सक्षम हैं। कार्यक्रम में इंचार्ज प्रधानाध्यापक मोनिका अग्रवाल सपना दीक्षित पूनम खटाना पूनम शर्मा आंगनवाड़ी ओमपाली मुकेश देवी रसोइया सर्वेश देवी श्यामवती देवी संदीप त्यागी रोहित मलिक आदि लोग उपस्थित रहे।

स्टार भारत न्यूज़ 24 की रिपोर्ट।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस।

दिनांक:15/10/2024 रिपोर्ट by: गुलफाम सैफी  जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस श्री प्रेमचंद

Live Cricket