Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » उत्तर प्रदेश » जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस।

जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस।

दिनांक:15/10/2024

रिपोर्ट by: गुलफाम सैफी 

जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस श्री प्रेमचंद लोहिया मेमोरियल ट्रस्ट के सहयोग से ग्राम में शिवगढ़ी मंगलवार को आयोजित हुआ निक्षय शिविर।

हापुड़, 15अक्टूबर 2024 प्रेमचंद लोहिया ट्रस्ट की ओर से निक्षय दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी के कुशल निर्देशन में जिला क्षय रोग विभाग की ओर इस आयोजन का पर्यवेक्षण किया गया। सभी केंद्रों पर टीबी के प्रति संवेदीकरण किया गया और लक्षणयुक्त रोगियों की टीबी जांच के लिए स्पुटम लिए गए। संस्था द्वारा आयोजित नि: क्षय दिवस शिविर में 212 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिनमें से 25 रोगियों का बलगम परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में लाया गया 35 मरीजों का शुगर लेवल टेस्ट किया गया व 10 रोगियों को x reys के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हापुड़ रेफर किया गया 

जिला क्षय रोग विभाग और मेरिनो इंडस्ट्रीज लि‌मिटेड द्वारा पोषित श्री प्रेमचंद लोहिया मेमोरियल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में शिवगढ़ी में निक्षय शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह ने ग्रामीणों का टीबी के प्रति संवेदीकरण करते हुए बताया- दो सप्ताह से अधिक खांसी या बुखार, खांसी में बलगम या खून आना, रात में सोते समय पसीना आना, वजन कम होना, सीने में दर्द रहना, यह सब टीबी के लक्षण हो सकते हैं, इनमें से कोई भी लक्षण आने पर टीबी की जांच कराना जरूरी है। टीबी की जांच और उपचार की सुविधा सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है।

डा. राजेश सिंह ने टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में श्री प्रेमचंद लोहिया मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा किए जा रहे सहयोग की सराहना की। जिला पी 0पी0 एम0 समन्वयक सुशील चौधरी ने बताया कि सभी क्षय रोगियों को भारत सरकार द्वारा नि: क्षय पोषण योजना के अंतर्गत 500 रुपए प्रतिमाह डी 0 बी 0टी 0के माध्यम से मरीज के बैंक खाते में दिए जाते हैं। व क्षय रोगियों की जांच व उपचार भारत सरकार की और से निःशुल्क उपलब्ध है मंगलवार को शिवगढ़ी में आयोजन शिविर में टीबी जांच के लिए 25ग्रामीणों के स्पुटम (बलगम) ल‌िए गए, 10 ग्रामीण को एक्स-रे के लिए रेफर किया गया। इसके अलावा 35 ग्रामीण की ब्लड शुगर जांच की गई।

शिविर में ट्रस्ट की ओर से डा. पीएस अग्रवाल, डा. डीके अग्रवाल, विनोद कुमार, लैब टैक्नीशियन यासीन अली, अनिल कुमार सुहैल खान और ईश्वरचंद का सहयोग रहा। बता दें कि ट्रस्ट की ओर से जिला क्षय रोग विभाग के साथ मिलकर जनपद के अलग-अलग गांवों और क‌ालोनियों में 20 निक्षय शिविरों का आयोजन किया जा चुका है।

स्टार भारत न्यूज़ 24 की रिपोर्ट।

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस।

दिनांक:15/10/2024 रिपोर्ट by: गुलफाम सैफी  जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस श्री प्रेमचंद

Live Cricket