Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » देश » Saawan Special: घर की सारी नेगेटिव एनर्जी को निकाल फेंकेगी बाहर, सावन में शिवजी की पूजा के लिए बनाएं ये खास धूपबत्ती

Saawan Special: घर की सारी नेगेटिव एनर्जी को निकाल फेंकेगी बाहर, सावन में शिवजी की पूजा के लिए बनाएं ये खास धूपबत्ती

सावन के पवित्र महीने की शुरुआत हो चुकी है। इस पूरे महीने भगवान शिव की आराधना की जाती है। कहते हैं कि सावन में भगवान शिव अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करने के लिए स्वयं पृथ्वी लोक पर आते हैं। अब उनके स्वागत में कोई कसर ना रह जाए इसलिए सभी भक्त अपने घरों को सजाते हैं और शिवजी का विशेष रूप से पूजन करते हैं। घर में किसी भी तरह की नेगेटिविटी ना रहे और भगवान शिव का आशीर्वाद बना रहे, इसके लिए आज हम आपके साथ घर पर ही आसानी से बन जाने वाली एक विशेष धूपबत्ती को बनाने की विधि शेयर करने वाले हैं। तो इस सावन भगवान शिव की पूजा इसी धूपबत्ती से करना ना भूलें।

बनाने के लिए चाहिए होंगी ये चीजें

इस हर्बल और चमत्कारी धूपबत्ती को बनाने के लिए आपको कुछ भी सामान मार्केट से लाने की जरूरत नहीं है। सब कुछ आसानी से आपके घर पर ही मिल जाएगा। सबसे पहले मंदिर पर चढ़ाए हुए सूखे फूल लें लें। इसके साथ ही प्रसाद में चढ़ाए हुए किसी नारियल की छाल को भी लें। आप इसकी जगह लकड़ी के बुरादे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही थोड़ा सा चंदन पाउडर, गेहूं का आटा, कपूर और देसी घी ले लें।

बनाने की विधि है बेहद आसान

नेगेटिविटी को दूर करने वाली इस हर्बल धूपबत्ती को बनाने के लिए सबसे पहले सूखे हुए फूलों और नारियल की छाल को मिक्सर में डालकर एक फाइन पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को छन्नी की मदद से छन लें ताकि किसी भी तरह की गुठलियां इसमें ना निकले। ध्यान रहे जितना ज्यादा फाइन पाउडर होगा उतनी ही अच्छी धूपबत्ती बनकर तैयार होगी। अब इस पाउडर में थोड़ा-थोड़ा चंदन पाउडर, गेहूं का आटा और कपूर का चूरा मिला दें। अब देसी घी की मदद से इस पाउडर को बिल्कुल आटे की तरह गूंथ लें।

अब आपका बिल्कुल आटे जैसा मिक्सचर तैयार है। अब अपने हाथों की मदद से इसे धूपबत्ती जैसा आकार दे दें। ध्यान रखें इसे बिल्कुल भी धूप में ना सुखाएं। पंखे के नीचे हवा में सूखने दें। जब ये थोड़ी कड़क हो जाएं तब इनका इस्तेमाल करना शुरू करें। सुबह शाम जब भी पूजा करने बैठें भगवान शिव के आगे ये धूपबत्ती जलाएं। इससे घर की सारी नेगेटिविटी दूर हो जाएगी और पॉजिटिविटी का माहौल बना रहेगा। ये मानसिक रूप से भी आपको खुशनुमा बनाए रखेगी।

NEWS SOURCE : livehindustan

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस।

दिनांक:15/10/2024 रिपोर्ट by: गुलफाम सैफी  जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों व आयुष्मान मन्दिरों पर मनाया गया निक्षय दिवस श्री प्रेमचंद

Live Cricket