Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » सेहत » बदलते मौसम में आज से ही खाना शुरू कर दें, दिखने में बहुत छोटा ये बीज, हड्डियों को बना देता है फौलादी

बदलते मौसम में आज से ही खाना शुरू कर दें, दिखने में बहुत छोटा ये बीज, हड्डियों को बना देता है फौलादी

तिल सेहत के लिए सुपरफूड माना जाता है। दिखने में छोटा सा ये बीज शरीर को काफी फायदे पहुंचाता है। सफेद तिल का सेवन खासतौर से सर्दियों में किया जाता है। हल्दी ठंडक और बदलते मौसम के दौरान तिल को अपनी डाइट में शामिल कर लें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने से बचेंगे। तिस शरीर को गर्म रखने और हड्डियों तो मजबूत बनाने में असरदार भूमिका निभाता है। जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए तिल दवा का काम करता है। तिल की तासीर गर्म होती है। इसलिए ठंड में तिल खाने से शरीर गर्म बना रहता है।

सफेद तिल खाने के फायदे
तिल खाने से हड्डियां बनेंगी मजबूत- तिल को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। तिल खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। अगर आप रोज 200 ग्राम सफेद तिल खाते हैं तो इससे दिनभर की कैल्शियम की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। इससे हड्डियों का दर्द दूर होता है और हड्डियां ताकतवर बन जाती हैं। जोड़ों के दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है।

दिनभर रहेगी एनर्जी- सफेद तिल खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। अगर आप दिनभर में 1 मुट्ठी तिल खाते हैं तो इससे आलस, कमजोरी, थकावट दूर रहेगी। शरीर एक्टिव रहेगा और आप खुद को एकदम फिट महसूस करें। ठंड में होने वाली बीमारियों से भी दूर रह सकेंगे।

शरीर को मिलेगी गर्मी- तिल का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहेगी। इससे आपको शरीर में होने वाले दर्द, जोड़ों के दर्द और सर्दी सांखी से छुटकारा मिल जाएगा। सफेद तिल खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और पाचन दुरुस्त रहता है। कैल्शियम के अलावा तिल में जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट पाए जाते हैं। जो आर्थराइटिस और हार्ट के मरीज के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

कैसे करें तिल का सेवन

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए तिल को दूध में डालकर पीने की सलाह दी जाती है। इसके लिए सफेद तिल को तवा पर डालकर सूखा भून लें। तिल को ठंडा होने दें और फिर पीसकर पाउडर बना लें। तिल के पाउडर में से 1 चम्मच पाउडर दूध में मिलाकर सुबह और शाम दोनों वक्त पीएं। आप इसे और ताकतवर बनाने के लिए कुछ दूसरे ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू और बादाम भी मिलाकर पीस सकते हैं। इस तरह रोज दूध पीने से हड्डियां फौलादी बन जाएंगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

NEWS SOURCE Credit : indiatv

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

महंगाई भत्ते में हुई 3% की बढ़ोतरी, दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा

आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की वृद्धि को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे

Live Cricket