Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » उत्तर प्रदेश » कहा- ये पार्टियां लीडर नहीं बनती …लोडर बनाती हैं, ओम प्रकाश राजभर ने कांग्रेस सपा, बसपा को सुनाई खरी खोटी

कहा- ये पार्टियां लीडर नहीं बनती …लोडर बनाती हैं, ओम प्रकाश राजभर ने कांग्रेस सपा, बसपा को सुनाई खरी खोटी

लखनऊ: सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष और यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने एक सवाल के जवाब में कांग्रेस सपा, बपास को जमकर खरी खोटी सुनाई। राजभर ने कहा कि भाजपा ने मुलायम सिंह को मुख्यमंत्री बनाने में मदद की .. मायावती जी को मुख्यमंत्री बनाया.. संजय निषाद को नेता बनाया.. अनुप्रिया पटेल को नेता बनाया… ओम प्रकाश राजभर को नेता बनाया.. बीजेपी दलितों और पिछड़ों को लीडर बनाती है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में लीडर नहीं लोडर बनाए जाते हैं।

राजभर ने एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा पूंजीपतियों के साथ ही आईएएस, चिकित्सक, इंजीनियर व अन्य संपन्न लोगों के बेटों-बेटियों को आरक्षण दिलाने की बात कर रही हैं। दोनों दलों से पूछा कि वह क्रीमी लेयर का विरोध क्यों कर रही हैं। अमीरों को आरक्षण क्यों देना चाहती हैं।

गौरतलब है कि  सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को 20 साल पुराना अपना ही फैसला पलटते हुए कहा था- राज्य सरकारें अब अनुसूचित जाति, यानी SC के रिजर्वेशन में कोटे में कोटा दे सकेंगी। अनुसूचित जाति को उसमें शामिल जातियों के आधार पर बांटना संविधान के अनुच्छेद-341 के खिलाफ नहीं है। 7 जजों की बेंच में शामिल जस्टिस बीआर गवई ने कहा था कि राज्यों को अनुसूचित जातियों (SC) और अनुसूचित जनजातियों (ST) के बीच भी क्रीमी लेयर की पहचान करने और उन्हें आरक्षण का लाभ देने से इनकार करने के लिए एक नीति विकसित करनी चाहिए।

फिलहाल कोर्ट के इस फैसले को लेकर 9 अगस्त की शाम को कैबिनेट मीटिंग हुई। इसके बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि NDA सरकार बीआर अंबेडकर के बनाए गए संविधान से बंधी है। इस संविधान में एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर का कोई प्रावधान नहीं है। पार्टी संविधान के तहत ही काम करेगी।

NEWS SOURCE Credit : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket