Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » देश » कहा- बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम, PM मोदी ने लद्दाख के लोगों को नए जिलों की सौगात पर दी बधाई

कहा- बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम, PM मोदी ने लद्दाख के लोगों को नए जिलों की सौगात पर दी बधाई

केंद्र सरकार ने लद्दाख में प्रशासनिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पांच नए जिलों का गठन किया है। इन नए जिलों के नाम हैं: जांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा, और चांगथांग। इस फैसले की जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल, एक्स (पहले ट्विटर) पर साझा की। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लद्दाख में पांच नए जिलों का गठन बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम है। उन्होंने लद्दाख के लोगों को बधाई भी दी।

वहां के लोगों को बधाई- पीएम मोदी 
गृह मंत्री अमित शाह के पोस्ट का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “लद्दाख में पांच नए जिलों का निर्माण बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम है। ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग पर अब अधिक ध्यान दिया जाएगा, जिससे सेवाएं और अवसर लोगों के और भी करीब आएंगे। वहां के लोगों को बधाई।” लद्दाख को एक विकसित और समृद्ध क्षेत्र में बदलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए गृह मंत्रालय (एमएचए) ने केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के भीतर पांच नए जिले बनाने की घोषणा की है। नव स्थापित जिलों – जांस्कर, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग – का उद्देश्य शासन और विकास को सीधे लोगों के दरवाजे तक पहुंचाना है, तथा यह सुनिश्चित करना है कि प्रगति का लाभ इस दूरस्थ और विविध परिदृश्य के हर कोने तक पहुंचे।

प्रगति का लाभ क्षेत्र के हर कोने तक पहुंचे- शाह 
शाह ने एक्स पर इस अभूतपूर्व पहल की घोषणा की, जो पूरे केंद्र शासित प्रदेश में विकास और शासन को बढ़ाने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है, तथा यह सुनिश्चित करेगा कि प्रगति का लाभ क्षेत्र के हर कोने तक पहुंचे। शाह ने एक्स पर पोस्ट किया, “एक विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के लिए पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण का अनुसरण करते हुए, MHA ने केंद्र शासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है। नए जिले, ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग, हर नुक्कड़ और कोने में शासन को मजबूत करके लोगों के लिए लाभ को उनके दरवाजे तक ले जाएंगे।” शाह ने आगे कहा कि मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए प्रचुर अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

लद्दाख के पूर्व सांसद ने फैसले का किया स्वागत 
लद्दाख के पूर्व सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल ने भी नए जिलों के निर्माण का स्वागत किया, “लद्दाख में 5 नए जिले बनाने के दूरदर्शी निर्णय के लिए माननीय पीएम श्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभारी हूं। यह निस्संदेह शासन को मजबूत करेगा और लद्दाख के हर कोने में समृद्धि लाएगा। मोदी सरकार लद्दाख के लोगों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करना जारी रखे हुए है।” जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के पारित होने के बाद 31 अक्टूबर, 2019 को लद्दाख को भारत के केंद्र शासित प्रदेश के रूप में स्थापित किए जाने के लगभग पांच साल बाद यह निर्णय लिया गया। इससे पहले, यह जम्मू और कश्मीर राज्य का हिस्सा था।

NEWS SOURCE Credit : punjabkesari

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

Live Cricket