Download Our App

Follow us

आपका समाचार पत्र...

Search
Close this search box.
Home » सेहत » घर में लगाने से मिलते हैं ये औषधीय फायदे, कदंब के पेड़ में होता है मां लक्ष्मी का वास

घर में लगाने से मिलते हैं ये औषधीय फायदे, कदंब के पेड़ में होता है मां लक्ष्मी का वास

Benifits Of Kadamba Trees : कदंब का पेड़ हमारी भारतीय संस्कृति और धार्मिक परंपराओं में एक विशेष स्थान रखता है. यह पर्यावरण के लिहाज से तो फायदेमंद है ही, आध्यात्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. इसे घर पर लगाना न केवल आध्यात्मिक लाभ देता है,बल्कि जीवन में सुख, समृद्धि और शांति भी लाता है. आइए जानते हैं कदंब का पेड़ लगाने के क्या-क्या फायदे हैं

धार्मिक महत्व को जानें (Benifits Of Kadamba Trees)

कदंब के पेड़ में मां लक्ष्मी का वास होता है. यह पेड़ सौभाग्य, धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसे माँ लक्ष्मी की कृपया का भी प्रतीक माना गया है. पौराणिक कथानुसार, भगवान कृष्ण गोपियों के साथ कदंब के पेड़ के नीचे रासलीला करते थे. भगवान विष्णु के अवतार के रूप में कृष्ण का संबंध लक्ष्मी जी से भी है,जो राधा के रूप में अवतरिय हुई थीं.

मां लक्ष्मी की पूजा में चढ़ता है यह फूल

मां लक्ष्मी की पूजा में कदंब के फूलों का उपयोग किया जाता है. यह माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में धन-संपत्ति का वास होता है.

घर पर कदंब का पेड़ लगाने के लाभ

  • मान्यता है कि घर में कदंब का पेड़ लगाने से धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती. यह पेड़ आर्थिक समृद्धि का प्रतीक है.
  • कदंब का पेड़ घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और मानसिक शांति प्रदान करता है. यह परिवार के सदस्यों के बीच आपसी संबंधों को भी मधुर बनाता है.
  • कदंब का पेड़  पर्यावरण के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है. यह पेड़ ऑक्सीजन का अच्छा स्रोत होता है.वातावरण को शुद्ध करता है.
  • कदंब के पेड़ की छाया में बैठने से तनाव कम होता है. मानसिक सुकून मिलता है. इसके अलावा, यह पेड़ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. जिसके विभिन्न भागों का उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है.  वास्तु शास्त्र में कदंब का पेड़ घर के बगीचे में लगाने की सलाह दी जाती है, खासकर उत्तर या पूर्व दिशा में. इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति का वातावरण बना रहता है.

NEWS SOURCE Credit : lalluram

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Top Headlines

ढोंगी बाबा की काली करतूत: पीड़िता बोलीं- धमकी देकर कई बार की गंदी हरकत , प्रेत बाधा बताकर महिला से किया दुष्कर्म

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से एक ढोंगी बाबा की काली करतूत सामने आई है, जहां आस्था के नाम पर

Live Cricket